WHAT IS GOOGLE ADS AND HOW IT WORKS? IN HINDI

WHAT IS GOOGLE ADS AND HOW IT WORKS? IN HINDI

GOOGLE ADS  क्या है और कैसे काम करता है ?

*  यदि आप आपके BUSINESS , SERVICES और PRODUCT  को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचाना चाहते हो तो  एडवरटाइजिंग करनी जरुरी है । और एडवरटाइजिंग करने के बहुत सारे तरीके है ।जैसे NEWSPAPER  ,टीवी पे एड्स देखना , BANNER द्दिवाल पे लगाना इत्यादि ।
* और आज के समय में 90% लोग इंटरनेट पे टाइम बिताते है यानि 90% लोग इंटरनेट पे ही टाइम बिताते है। इसका ये मतलब है की अगर आपको अपना बिज़नेस बढ़ाना है तो ऑनलाइन प्लॅटफॉर्म बहुत ही बढ़िया है।

*   अब आप सोच रहे होंगे की ऑनलाइन एडवरटाइजिंग कैसे करे ?


*   मित्रो बहुत सारे प्लेटफॉर्म है जैसे की facebook  ,google  ads  ।सो आज हम google ads  के बारेमे लगभग समस्त जानकारी पढ़ेंगे।

*  चलिए सुरु करते है।

GOOGLE ADS क्या है?


What Is Google ADS?
What Is Google ADS?
*  - दोस्तों GOOGLE  ADS  OCTOBER 2000  में LAUNCH हुआ था। पहले उसका नाम GOOGLE  ADWORDS हुआ करता था लेकिन ये 2018 में GOOGLE  ने  CHANGE करके  GOOGLE ADS कर दिया ।
  लगभग GOOGLE का  75% REVENUE  सिर्फ GOOGLE ADS से ही GENERATE होता है। 2019 में GOOGLE ADS का REVENUE  160।74 billion US DOLLARS  था। 

* GOOGLE ADS पर  PPC  (PAY PER CLICK), PPM  (PAY PER THOUSAND  IMPRESSION)  VIDEO  ADS  , BANNER  ADS, SEARCH  ADS ।

*   आप अपनी PRODUCTS  या SERVICES  YOUTUBE  पे भी VEDIO  के FORM  में दिखा सकते है , लोगो के BLOG  या फिर GOOGLE  SEARCH  RESULT  में भी दिखा सकते है यानि आपको जहा पर ठीक लगे वह पर आप अपना PRODUCTS  या SERVICES  को PROMOTE  कर सकते है। सबकी ADS GOOGLE  SEARCH  ENGINE  पर  विज्ञापन को GOOGLE  की TEAM  और GOOGLE  का SOFTWARE  की मदद से दिखाया जाता है ।

GOOGLE  ADS  पर जो लोग ONLINE  ADS  दिखाते है वो लोग GOOGLE  SEARCH  के आलावा GOOGLE  के BLOGS और वेबसाइट पर भी दिखा सकते है उसके लिए ADVERTISER को BLOG के मालिक को पैसा देना पड़ता है ।

*  आप भी गूगल पर काम करके पैसे कमा सकते है उसके लिए सिर्फ आपके पास BLOG या YOUTUBE CHANNEL होनी चाहिए और आप लोगो की ADS दिखा सकते है और उससे आप पैसे EARN कर सकते है।
 और आपको EARN  करने के लिए आपके  GOOGLE अकाउंट को GOOGLE ADSENSE पे SIGN UP करके MONEY EARN कर सकते है
 

GOOGLE ADS कैसे काम करता है।


* -  GOOGLE ADS SIMPLE तरीके से काम करता है। BLOG पे GOOGLE ADSENSE के THROUGH ADS दिखाई जाती है।
लोगो के BLOG और WEBSITE पर विज्ञापन को दिखाने के लिए GOOGLE ADS सभी ADS को ADSENSE को दे देता है और फिर WEBSITE और BLOG के मालिक जिनके पास  APPROVED A ADSENSE ACCOUNT है वह अपने ADSENSE ACCOUNT से ADS निकल कर WEBSITE और BLOGS पर लगा सकते है। उसके बाद GOOGLE सभी ADS को BLOG  या YOUTUBE  CHANNLE  पे लगा देता है। THEN सबको ADS  दिखाई देती है BLOG या YOUTUBE पे ।

 जब GOOGLE  BLOGS  या फिर YOUTUBE  CHANNLE  पे एड्स दिखता है तो  GOOGLE  अपने पास 30 -40 % रखता है और 60-70% BLOGS  के मालिक को दे देता है।
यदि आप GOOGLE  ADSENSE  के THROUGH  पैसे कामना चाहते है तो BLOGS  आपके लिए BEST  PLATE-FORM है।

जय हिन्द जय भारत।