Top SEO Techniques For Wordpress 2020 in Hindi

Top SEO Techniques For Wordpress 2020 in Hindi

Top SEO Techniques For Wordpress 2020

 यदि आप अपनी Website पर अधिक Traffic चाहते हैं। अपने मकसद को दिखाना, मनोरंजन करना या अपने ज्ञान को दुनिया भर में साझा करना है।

लेकिन कहां से शुरू करें?


आपकी Website पर अधिक Traffic को प्रेरित करने के कुछ तरीके हैं। लेकिन Search Engine Optimization (SEO) Website पर यातायात को चलाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है। अनुकूलन Web Crawler Results में आपके पृष्ठों को उच्च रैंक देने में मदद करने के लिए नियोजित प्रक्रियाओं और तकनीकों का वर्गीकरण है। इससे आपकी साइट की दृश्यता बढ़ जाती है।

# Top SEO Techniques For Wordpress


ये 7 टिप्स आपको Wordpress Website में मदद करेंगे

 1) अपने HOSTING PROVIDER का CAREFULLY चयन करें


आपके द्वारा चुना गया Hosting SEO के लिए महत्वपूर्ण है

 चूंकि Google साइटों को रैंकिंग करते समय विचार के तहत गति लेता है, एक सभ्य होस्ट आपको Search Engine Result Pages (SERPs) के उच्चतम स्तर पर धकेलने में मदद कर सकता है। आपका होस्ट आपकी Website के अनुभवों और इसके अलावा, सर्वर और मेहमानों के बीच की भौतिक दूरी - की प्रतिक्रिया समय को प्रभावित करता है। अंतिम लेकिन कम से कम, चूंकि Google HTTPS साइटों को थोड़ा बढ़ावा देता है, आप भी यही चाहते होंगे।

 यदि आपने अभी तक अपनी वेबसाइट नहीं बनाई है, तो आपको मेजबान को ढूंढना चाहिए जो एक मन-उड़ाने वाली उपलब्धियों के लिए सुरक्षित और सम्मानजनक हो। वर्तमान साइट के लिए भी, आपको अपने वर्तमान होस्ट प्रदाता को बदलना चाहिए यदि आपका होस्ट आपकी आवश्यकता को पूरा नहीं करता है।

  2) Search Engine के लिए एक बेहतर विषय है।

  
 थीम सबसे शानदार विकल्पों में से एक है जिसे आप अपनी Wordpress Website के लिए चुन सकते हैं। और विषय एक समय पर मोबाइल के अनुकूल और उत्तरदायी होना चाहिए। जो आपकी साइट की उपस्थिति और Design को नियंत्रित करता है, और अधिक प्रदर्शन जोड़ सकता है, और SEO में सबसे बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

जैसे कि आपका विषय आपकी Website के लिए Downtown में मायने रख सकता है। जो आपकी साइट के लिए महत्वपूर्ण है। विधि एक विषय को अतिरिक्त रूप से विकसित किया गया था क्योंकि स्वच्छ कोड आपकी वेबसाइट को SERPs में सबसे प्रभावी संभावना प्रदान करता है।

इसलिए, जब कोई विषय चुनते हैं तो आपको SEO को ध्यान में रखते हुए पूरा करने का विकल्प चुनना होगा। विशेष विषयों को एक SEO के अनुकूल भी कहा जाता है। आपको एक ऐसे विषय के लिए भी देखना चाहिए जो विशेष रूप से आपके SEO Score को लागू करने के लिए डिज़ाइन की गई कई सुविधाएँ प्रदान करता है।

 3) उपयोग किए गए SEO Plugin का उपयोग करें


 यदि आप Wordpress Website पर नए हैं, तो आप SEO plugins के बारे में नहीं जान सकते हैं। आपकी साइट Google सर्च इंजन में रैंक और अन्य SEO सर्हित कुछ भी करने में आपकी साइट की मदद कर रही है। आपकी साइट के SEO Score को बेहतर बनाने के लिए विशेष रूप से बहुत सारे प्लगइन्स बनाए गए हैं।
Plugin एक Sitemap बनाने जैसी केंद्रित सुविधाएँ प्रदान कर सकते हैं। बेहतर परिणाम के लिए भी। आप व्यापक एसईओ प्लगइन के लिए भी जा सकते हैं जैसे कि Yoast SEO. आपकी वेबसाइट में कुछ केंद्रित विशेषताओं को जोड़ देगा।

4) अपनी 'PERMALINK' संरचना को बदलें

Permalink एक लंबे समय तक चलने वाला URL है, जो अलग-अलग पोस्ट, पेज या अन्य Content की ओर इशारा करता है। ये आप लोग अपनी Website पर संदर्भ और लिंक के लिए क्या उपयोग कर सकते हैं, और उनका लुक मायने रखता है। स्पष्ट, वर्णनात्मक लिंक जो उनकी सामग्री का वर्णन करते हैं, खोज इंजनों के लिए समझ बनाने के लिए आसान होते हैं और एक रैंकिंग बढ़ाने का आग्रह करने की प्रवृत्ति होती है।

Wordpress बहुत सारे स्वचालित पेरालिंक विकल्प प्रदान करता है

Permalink Change
Permalink


संख्या के आधार पर कुछ (जैसे सादा और संख्यात्मक विकल्प) जो आदर्श नहीं है क्योंकि वे खोज इंजन में छोटे उपयोगी विवरणों को व्यक्त करते हैं। बल्कि, आप पोस्ट नाम संरचना के साथ बेहद दूर हैं। आखिरकार, यह स्पष्ट रूप से बताता है कि उन्हें क्या पसंद है। आप अपनी साइट के बैक एंड पर जाकर अपनी पर्मलिंक संरचना को आसानी से संशोधित कर सकते हैं और SETTING >> PERMALINK पर जाएं

5) Sitemap 

  Sitemap उन सभी पृष्ठों और सामग्री की सूची के बारे में है, जो आपकी वेबसाइट पर उपलब्ध है। यह आपकी साइट को देखने और व्यवस्थित करने के तरीके को देखने और देखने के लिए एक तेज़ तरीका प्रदान करता है। हालाँकि, यह साइट आगंतुकों को Website Navigate करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई है और उनका पहला उद्देश्य Search Engine (Crawler कहा जाता है) को जानकारी दिखाना है.

हालाँकि, आपकी Website पर Sitemap जोड़ने का मतलब यह नहीं है कि आपकी Website Search Engine पर रैंक करेगी, फिर भी वेबसाइट को Google Search Engine पर रैंक करने के लिए SEO पर काम करना होगा। यह Crawlers को आपकी Website पर सभी पृष्ठों को देखने की अनुमति देता है और इसके तहत सभी एक-दूसरे से कैसे संबंधित हैं। और इससे Google Search Engine के लिए अपनी साइट को Index करना और उपयोगकर्ता खोजों में प्रासंगिक सामग्री सिखाना आसान हो जाता है।

6) Heading Tags का उपयोग करना

एक Sitemap Search Engine Crawlers को यह देखने में मदद करता है कि आपकी Website कैसे व्यवस्थित है और इससे उन्हें अलग सामग्री की समझ बनाने में मदद नहीं मिलती है। वैसे भी, आपको Heading Tag का उपयोग करने की आवश्यकता है। नीचे प्रारूपण विकल्प है जिसे आप पोस्ट और पेज के भीतर अनुभाग शीर्ष पर लागू कर सकते हैं।

आप अपने WordPress संपादक में इस सेटिंग को देख सकते हैं

Heading tags Wordpress
Heading Tags


इस शीर्षक का उपयोग करके दो चीजों को प्रबंधित करने के लिए अपनी सभी सामग्री की संरचना करें। यह दृश्य लाभ प्रदान करता है, सभी पाठ को तोड़कर और पढ़ने में आसान बनाता है। इसके अलावा, क्रॉलर शीर्षकों पर बहुत ध्यान देते हैं और उनका उपयोग करके यह समझने के लिए कि आपकी सामग्री कैसे व्यवस्थित है और यह सब क्या है। इसलिए पेज और पोस्ट बनाते समय वर्डप्रेस हेडिंग विकल्प का उपयोग बार-बार करना न भूलें।

7) अपने साइट के लिए उत्तरदायी Design का उपयोग करें।

  पहले से कहीं अधिक लोग Internet Browse करने के लिए एक मोबाइल डिवाइस का उपयोग करते हैं। इसका मतलब है कि आपकी Website को आपके आगंतुकों द्वारा उपयोग किए जाने वाले किसी भी प्रकार के डिवाइस को देखने और प्रदर्शन करने की आवश्यकता है। आप ऐसा कर सकते हैं
एक उत्तरदायी डिज़ाइन रणनीति अपनाकर इसे सुनिश्चित करें,
- दूसरे शब्द में, अपनी Website को Design करना ताकि यह प्रत्येक उपयोगकर्ता के डिवाइस पर प्रतिक्रिया और अनुकूलन करे।

सक्रिय डिज़ाइन इतना महत्वपूर्ण है कि Google इसे रैंकिंग कारक के रूप में उपयोग करता है। यदि आपकी वेबसाइट उत्तरदायी है, तो SERP पर प्रदर्शित होने की संभावना बहुत अधिक होगी। Wordpress उपयोगकर्ताओं के लिए, अनुकूली डिजाइन का उपयोग करना शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका एक विषय चुनना है जो थीम का समर्थन करता है। प्रत्येक विषय के अन्य एसईओ सुविधाओं की जाँच करने के लिए मत भूलना!

तो आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे कमैंट्स करके बता सकते हैं 

जय हिन्द जय भारत।