Happy Navratri HD images Download 2020

Head add

Happy Navratri HD images Download 2020

Happy Navratri HD images Download 2020

नवरात्रि, जिसका अर्थ है 'नौ रातें', Navratri HD Images Download भारत के कई हिस्सों में सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से मनाया जाने वाला हिंदू त्योहार है। हालाँकि, गुजरात एकमात्र ऐसा राज्य है, जो नौ-रात्रि नृत्य उत्सव में भाग लेता है, जो शायद दुनिया में सबसे लंबा है। प्रत्येक रात, पूरे राज्य में, गाँवों और शहरों में समान रूप से, लोग खुले स्थानों में स्त्रैण देवत्व का जश्न मनाने के लिए एकत्रित होते हैं, जिसे शक्ति कहा जाता है।

Navratri HD Images 

रास गरबा के रूप में जाना जाने वाला Navratri HD Images Download  नृत्य रूप (कभी-कभी डांडिया भी शामिल होता है, Navratri HD Images Download जिसमें लकड़ी की छोटी छड़ें शामिल होती हैं), भगवान कृष्ण की पूजा से नहीं, बल्कि सौराष्ट्र और कच्छ की गोप संस्कृति से आती हैं। कृष्णा और गोपियों के रिश्तों की कहानियां, और उनकी भावनाएं, अक्सर रास गरबा संगीत में अपना रास्ता बनाती हैं।

Navratri HD Images 


फिर भी, प्रत्येक Navratri HD Images Download गरबा मंडली का केंद्र बिंदु अश्विन के हिंदू महीने के पहले दिन, त्योहार की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए प्रत्येक समुदाय द्वारा निर्मित छोटा Navratri HD Images Download देवी मंदिर है। मंदिर में एक माला, एक मिट्टी के बर्तन, जिसमें सुपारी, नारियल और चांदी का सिक्का रखा जाता है।

Navratri HD Images 


प्रत्येक रात गांव या शहरी पड़ोस देवी के Navratri Images 2020 नौ रूपों में से एक की पूजा करने के लिए इकट्ठा होते हैं। नौ रातों को भी तीन वर्गों में विभाजित किया गया है; पहला दुर्गा के लिए है, जो देवी ने महिषासुर द्वारा दर्शाए गए एक Navratri Images 2020 दुष्ट बल को नष्ट कर दिया था, और जो मानव अवगुणों को नष्ट कर देता है; दूसरा, समृद्धि की देवी लक्ष्मी के लिए है; तीसरा ज्ञान और कला की देवी सरस्वती के लिए है।Navratri Images 2020 यह उर्वरता और मानसून की फसल का जश्न मनाने का समय है, जिसका प्रतिनिधित्व ताजा मिट्टी के एक टीले से किया जाता है जिसमें अनाज बोया जाता है।

Navratri HD Images 


पूजा के बाद संगीत शुरू होता है; Navratri Images 2020 यह उन लोगों के लिए असंदिग्ध है जो शैली से परिचित हैं और कई के लिए अप्रतिरोध्य हैं। लोग एक सर्कल में नृत्य करना शुरू कर देते हैं, Navratri Images 2020 देर रात तक घूमते रहते हैं। तलवारों या ज्वलंत लपटों और अन्य चश्मे के साथ नर्तकियों को ढूंढना असामान्य नहीं है।

Navratri HD Images 


पारंपरिक नृत्य कदम सरल हैं, Navratri Images 2020 हालांकि वर्षों से लोग अधिक जटिल चरणों का आविष्कार कर रहे हैं। इसी तरह, संगीत पारंपरिक रूप से ध्वनिक, मुख्य रूप से ड्रम और गायन से बना था, लेकिन अधिकांश लोग अब आधुनिक उपकरणों के साथ लाइव बैंड के रूप में प्रवर्धित ध्वनि प्रणालियों या मिश्रण का उपयोग करते हैं। वडोदरा इन शैलियों की पूरी Navrati Images for Whatsapp श्रृंखला को खोजने के लिए एक अच्छी जगह है, जो कि पारंपरिक से आधुनिक, ध्वनिक से प्रवर्धित, सरल से जटिल है, हर एक शहर में कहीं न कहीं इसकी चरम सीमा का प्रतिनिधित्व करता है।

Navratri HD Images 


दसवें दिन, दशहरा, जिसे दक्षिण भारत में विजयादशमी के रूप में भी जाना जाता है Navrati Images for Whatsapp, एक वाहन को आशीर्वाद देने के Navratri HD Images Download लिए पूजा करके मनाया जाता है, Navrati Images for Whatsappऔर यदि आवश्यक हो तो नए वाहन खरीदने का भी दिन है। यह भी मनाया जाता है, शायद सामान्य रूप से बहुत बाद में उठने के बाद, बहुत सारे फाफड़ा, नमकीन तले हुए कुरकुरे स्नैक्स (SNEKS)और जलेबी, एक मीठे तले हुए Navratri Images 2020  चिपचिपे स्नैक को खाकर।

Navratri HD Images 


धर्म और परंपरा एक तरफ, एक गरबा मंडली एक आश्चर्यजनक आध्यात्मिक शक्ति ले सकती है। महिलाएं अक्सर इन रातों के दौरान कुछ खाए जाने वाली चीजों को छोड़ देती हैं, जो सही होने पर काफी शुद्ध अनुभव हो सकता है। यह सबसे पारंपरिक  Navratri HD Images Download और घर की महिलाओं के घर से बाहर रहने और अपने शरीर के भीतर छिपने वाली दिव्यता की ओर फुसफुसाते हुए, निर्जन, एक समय है। कई गाने धीमे होने लगते हैं और धीरे-धीरे Navratri HD Images Download गति पकड़ते हैं, नर्तकियों को एक Navratri HD Images Download ट्रान्स में भेजते हैं, खासकर जब संगीत Navrati Images for Whatsapp और नृत्य अपने कच्चे रूप में होता है। जब आप एक गरबा में आते हैं, तो गुजरात में जहां भी आप खुद को नवरात्रि के लिए पा सकते हैं, इसकी कल्पना करें: एक सर्कल, या गाढ़ा सर्कल, एक Navrati Images for Whatsapp सार्वभौमिक रचनात्मक बल के केंद्रीय प्रतिनिधित्व के चारों ओर घूमते हुए, जीवन का स्रोत; हर कोई एक ही चरण का प्रदर्शन कर रहा है; ऊर्जावान क्षमता का एक मंडल; माँ देवी ने अक्षत चढ़ाया।

Navratri HD Images 


त्यौहार का समय

नवरात्रि नौ रातों के Navratri HD Images Download  लिए मनाई जाती है, जो कि हिंदू महीने अश्विन के उज्ज्वल पखवाड़े के पहले दिन से शुरू होती है, जो सितंबर / अक्टूबर में ग्रेगोरियन Navratri HD Images Download कैलेंडर में तारीखों के अनुरूप है। यह भी आमतौर पर बारिश के मौसम के अंत के साथ मेल खाता है। दशहरा / विजयदशमी, आश्विन का दसवां दिन है।

Navratri HD Images 


त्यौहार की जगह

गरबा रात के समय Navratri HD Images Download गुजरात के चारों ओर के गाँवों और मोहल्लों में होता है, इसलिए बस बाहर कदम रखें और गरबा संगीत का अनुसरण करें। वडोदरा को गुजरात की सांस्कृतिक राजधानी माना जाता है, और नवरात्रि मनाने के लिए सबसे अधिक मांग की जाती है। अनुभव की एक सीमा के लिए, Navrati Images for Whatsapp कम से कम एक गाँव गरबा में भी जाने की कोशिश करें।

Navratri HD Images 


इस त्योहार के दौरान Navratri HD Images Download धार्मिक तीर्थयात्रा मुख्य रूप से शक्तिपीठों में केंद्रित है: मेहसाणा के पास अम्बाजी, पावागढ़ और बहुचराजी। मंदिरों में प्रमुख उत्सव भी हैं जैसे कि कच्छ Navrati Images for Whatsapp में आशापुरा माता-न-मध, भावनगर के पास खोडियार मंदिर, और अहमदाबाद-राजकोट राष्ट्रीय राजमार्ग पर चोटिला में चामुंडा माता मंदिर।

Navratri HD Images 


एतिहास

नवरात्रि के इतिहास से जुड़ी कई रोमांचकारी किंवदंतियाँ और मिथक हैं:

Navratri HD Images 


  • राक्षस महिषासुर, Navratri HD Images Download अग्नि देव अग्नि द्वारा वरदान दिए जाने के बाद कि वह मर्दाना नाम के हथियार से नहीं मारा जाएगा, जिससे गंभीर विनाश और Navratri HD Images Download आतंक हुआ। देवताओं ने भगवान शिव की मदद मांगी, जिन्होंने देवी शक्ति के आह्वान की सलाह दी। देवताओं की प्रार्थना के साथ, एक दिव्य चमक भगवान शिव और सभी देवताओं के शरीर से निकलती है और देवी आदि शक्ति का गठन किया। Navratri HD Images Download देवताओं ने एक वाहन के रूप में उसे गहने, हथियार और एक शेर दिया। वह नौ लंबे दिनों और रातों के लिए दुष्ट महिषासुर के साथ लड़ी, और आखिर में दसवीं पर महिषा की निंदा हुई। नौ रातों को नवरात्रि के रूप में जाना जाता था, जबकि दसवें दिन को विजयादशमी कहा जाता था, Navratri HD Images Download दसवां दिन जो बुराई पर अच्छाई की जीत लाता था।
Navratri HD Images 

  • सती (जिसे उमा के नाम से भी जाना जाता है) ने Navratri HD Images Download अपने पिता राजा दक्ष प्रजापति की इच्छा के विरुद्ध भगवान शिव से विवाह किया था। बदला लेने के लिए, दक्ष ने एक विशाल यज्ञ का आयोजन किया Navratri HD Images Download और अपने नए दामाद को छोड़कर सभी देवताओं और देवताओं को आमंत्रित किया। सती ने भगवान शिव को मना करने के प्रयास के बावजूद यज्ञ में भाग लेने का फैसला किया। राजा ने अपनी बेटी की उपस्थिति को नजरअंदाज Navratri HD Images Download कर दिया और भगवान शिव का यौवन का दुरुपयोग किया। अपने पिता के अपमान को सहन करने में असमर्थ, सती ने यज्ञ की आग में Navratri HD Images Download कूदकर आत्महत्या कर ली। हालांकि, उसका पुनर्जन्म हुआ और उसने भगवान शिव को अपने दूल्हे के रूप में जीत लिया और शांति बहाल हुई। ऐसा माना जाता है कि तब से उमा हर साल अपने चार बच्चों गणेश, कार्तिक, Navratri HD Images Download सरस्वती और लक्ष्मी और अपने दो सबसे अच्छे दोस्तों या जया और बिजया नाम की साखियों के साथ नवरात्रि के दौरान अपने माता-पिता के घर आने के लिए आती हैं।
Navratri HD Images 



यह पोस्ट पढ़ने केलिए धन्यवाद......