How to back up Your Photo,Video and contact detail With Jio Cloud App

How to back up Your Photo,Video and contact detail With Jio Cloud App

 How to back up Your Photo,Video and contact detail With Jio Cloud App

Tips:


  • First Download ''Jio Cloud'' app in google Play store.
  • Login with your jio sim number.
  • Tuch + botton and select your file from your mobile.ex Video,photo,contact etc.
  • Then Upload is processing.
  • Download your data any time you want.


क्या है JIOक्लाउड स्टोरेज और कैसे करें इसका उपयोग
(MOBILE)मोबाइल, कंप्यूटर और पेन ड्राइव इत्यादि में हम जो डाटा स्टोर करते हैं वह डाटा स्टोरेज का डिजिटल माध्यम है। वहीं क्लाउड स्टोरेज डाटा स्टोर करने का एक वर्चुअल माध्यम है। इसमें डाटा आपके फोन या कंप्यूटर के लोकल ड्राइव में नहीं होता। आपके फोन या कंप्यूटर का डिजिटल डाटा किसी दूसरे कंपनी के सर्वर पर स्टोर होता है और इस डाटा को आप कई माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। इस डाटा का मैनेजमेंट होस्टिंग कंपनी के पास होता है। इसमें डाटा स्टोरेज के लिए एप्लिकेशन(App) का सहारा लिया जाता है। क्लाउड स्टोरेज में डाटा स्टोर करने के लिए स्पेस अलग-अगल कंपनियों द्वारा प्रदान किया जाता है

Jio Cloud क्लाउड सेवा का उपयोग

(local)लोकल ड्राइव example Memory card ,Pendrive,Hard Drive Etcमें उपलब्ध डाटा को एक्सेस करने के लिए आपको किसी खास एप्लिकेशन Ex.Jio cloud,google drive की जरूरत नहीं होती लेकिन क्लाउड में उपलब्ध डाटा को किसी खास एप्लिकेशन के माध्यम से ही एक्सेस किया जा सकता है। क्लाउड स्टोरेज का उपयोग आप मोबाइल और कंप्यूटर दोनों जगह से कर सकते हैं और दोनों जगहों पर आपको उस एप्लिकेशन की जरूरत पड़ेगी।

जिस तरह से ईमेल के लिए आपको आईडी और पासवर्ड की जरूरत होती है उसी तरह क्लाउड सेवा के उपयोग के लिए भी आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता होती है। क्लाउड स्टोरेज सर्विस का उपयोग करने के लिए जरूरी है कि आपके फोन, लैपटॉप, टैबलेट या अन्य डिवाइस में इंटरनेट सेवा एक्टिव हो। गूगल ड्राइव, वनड्राइव, ड्रापबॉक्स, आईक्लाउड और अमेजन क्लाउड ड्राइव इत्यादि प्रचलित क्लाउड स्टोरेज सेवा हैं।

एंडरॉयड स्मार्टफोन में क्लाउड स्टोरेज के लिए गूगल ड्राइव पहले से इंटीग्रेटेड होता है। वहीं विंडोज फोन में वन ड्राइव और एप्पल डिवाइस में आईक्लाउड सेवा पहले से उपलब्ध होता है। इन सर्विस का उपयोग करने के लिए आपको ईमेल आईडी बनाना होगा। इसके बाद फोन या कंप्यूटर पर उपलब्ध फाइल फोल्डर को आप क्लाउड में स्टोर कर कसते हैं।





टिप्पणी पोस्ट करें

1 टिप्पणियां

IF YOU HAVE ANY DOUBTS, LET ME KNOW.